Healthy Lifestyle

जानिए नए माता-पिता के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स।

नए माता पिता :

आज का मेरा ये ब्लॉग खास कर उन पेरेंट्स के लिए है जो नए नए माता पिता बने है जीवन के किसी भी चरण में हमारी जरूरतों को पूरा करना मुश्किल हो सकता है – और यह निश्चित रूप से एक बच्चे के आने के बाद आसान नहीं होता है। चढाई के इस समय के दौरान – कुछ शाब्दिक (जैसे सीढ़ियों की एक उड़ान घुमाने वाला) और कुछ आलंकारिक (जैसे प्रसवोत्तर चिंता से निपटने के लिए) – मदद मांगने के बारे में अजीब महसूस करना असामान्य नहीं है।

सबसे पहले तो जो भी नए माता पिता बने है उन्हें बहुत बहुत बधाई। तो दोस्तों आज हम जिस बारे में बात कर रहे है यह केवल महसूस करने के लिए है कि हम दूसरों से हाथ मांगकर दूसरों पर थोपते हैं। लेकिन एकल-शिशु देखभाल के माध्यम से शक्ति का प्रयास करना आपको अभिभूत और अकेला महसूस कर सकता है। अपने नए बच्चे को बड़ा करने के लिए अत्यधिक मात्रा में ऊर्जा और भाग्य की आवश्यकता होती है, और यह बिल्कुल ठीक है यदि आप उन्हें इस समय सक्षम नहीं कर रहे हैं।

 

नए माता पिता की जिम्मेदारियां

आपको पता ही होगा की ये कितनी जिम्मेदारी का काम है और आप सबको इस जिम्मेदारी को समझना होगा और इसको किस तरह से निभाना है ये भी सीखना होगा. क्योकि ये लाइफ का एक ऐसा दौर है जिसमे आप दोनों को खुद के लिए नहीं बल्कि एक दूसरे के लिए जीना होगा और आपको हर काम में जिम्मेदार बनना होगा. अगर हम बात करे समझदारी और बचपने की तो जाहिर है पेरेंट्स बनने के बाद एक बचपना हर किसी के मन में आता ही है लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आप अपनी जिम्मेदारियों को समझने के बजाय सारा टाइम बचपने में ही बिता देंगे।
ये मोमेंट सबकी लाइफ का एक ऐसा मोमेंट है जो लाइफ को एक नए पड़ाव पर ले आता है. इसलिए आज हम कुछ इन्ही सबके बारे में बात करेंगे। इस दौरान आपको जो कुछ भी चाहिए उसे प्राप्त करने में आपकी मदद करने के लिए, हमने माताओं और संचार विशेषज्ञों से बात करने के तरीकों के बारे में बात की – और वास्तव में – मदद करने वाली मदद प्राप्त करें। यहां परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों और यहां तक ​​कि अपने साथी से हाथ मिलाने के लिए पूछने की उनकी 12 सर्वश्रेष्ठ रणनीतियां हैं।

 

1. स्पष्ट करें कि आपको क्या चाहिए

वास्तविक बात: पेरेंटहुड ट्रांज़ेक्शन के तनावों के बीच, हम हमेशा सही स्पष्टता के साथ नहीं सोच रहे हैं। गंदे धुएं में धू-धू कर अपने कानों तक दौड़ते हुए, आपको डोज़ ऑफ़-डॉस के धुंधले बादल महसूस हो सकते हैं। सबसे उपयोगी सहायता प्राप्त करने के लिए, सबसे पहले, एक साधारण लेखन गतिविधि के साथ अराजकता के माध्यम से काटने का प्रयास करें।

लाइसेंस प्राप्त क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ। अन्ना हयात निकोलाइड्स कहते हैं, “बुलेट लिस्ट या जर्नल आपके दिमाग में क्या चल रहा है, इसे बाहर निकालने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।” “एक बार जब आप अपनी आवश्यकता की पहचान कर लेते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि इसे कैसे संवाद किया जाए।” हर उस चीज़ की एक सूची बनाएं जो भारी लगता है, फिर इसे उच्चतम से निम्नतम प्राथमिकता की श्रेणियों में क्रमबद्ध करें।

 

2. अपनी टू-डू लिस्ट को संभाल कर रखें

हाथ पर एक भौतिक सूची रखने से आपको अपने विचारों के माध्यम से हल करने में मदद नहीं मिलेगी, यह दूसरों के लिए दिशा देगा।

“जब लोग आते हैं, तो वे अक्सर आपके लिए बच्चे को रखना चाहते हैं। हालाँकि, आपको एक सैंडविच बनाने के लिए, कपड़े धोने के भार में या शौचालय को साफ़ करने के लिए, उनके लिए क्या ज़रूरत हो सकती है, ”निजी प्रैक्टिस काउंसलर कायस होडोस, एलपीसी का कहना है। “उन कामों की एक सूची रखें जो कि प्राप्त करना असंभव लगते हैं, और जब लोग पूछते हैं कि आपको क्या चाहिए, तो इसे सौंप दें।”

 

3. अनुवर्ती होने से डरो मत

एक बार बाहर पहुंचना काफी कठिन है। दूसरी बार ऐसा करने से आप और भी असहज महसूस कर सकते हैं। इसलिए जब आपने कहा कि वह दोस्त जो आपके लिए साफ-सुथरा नहीं है या भोजन वितरण गायब है, तो आप निम्नलिखित के बारे में डरपोक महसूस कर सकते हैं। निकोलाइड्स कहते हैं, ऐसा नहीं है।

“यह आपकी जरूरतों को नजरअंदाज करने के लिए निराशाजनक है, खासकर जब आप अपना जीवन अपने शिशुओं की जरूरतों के लिए समर्पित कर रहे हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए,” वह प्रोत्साहित करती है। “वे जो भी हो सकते हैं, अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने की इच्छा में बने रहें। यदि आपका जीवनसाथी अनुत्तरदायी है, तो अपने परिवार या करीबी दोस्तों को देखें। “

अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में डालने की कोशिश करें: क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि क्या आपने किसी दोस्त की मदद करने पर गेंद को गिरा दिया है?

 

4. भोजन सेवा टेम्पलेट का उपयोग करें … लेकिन भोजन के लिए नहीं

भोजन ट्रेन और टेक देम द मील जैसी वेबसाइटें परिवार और दोस्तों के घर-पकाए गए भोजन के समन्वय के लिए शानदार हैं। हैरानी की बात है कि उनकी मदद मीटलाफ और पुलाव से परे जा सकती है।

इस प्रकार के टेम्पलेट प्रियजनों से लेकर बच्चों के लिए सभी प्रकार की सेवाओं को निर्धारित कर सकते हैं। आप उन्हें उन चीजों को व्यक्त करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो व्यक्ति में कहना मुश्किल है। “ऐनी वरीयताओं को संप्रेषित करना सुनिश्चित करें कि लोग कितने समय तक आपके साथ रह सकते हैं और यात्रा कर सकते हैं, साथ ही किसी भी आहार प्रतिबंध या वरीयताओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं”

 

5. अन्य सहायक ऑनलाइन प्लेटफार्मों के साथ प्रयोग

इन दिनों, नए माता-पिता के भार को हल्का करने के उद्देश्य से ऐप्स और वेबसाइटों की कमी नहीं है। उनमें से एक को अपने बच्चे से संबंधित जरूरतों को डिजिटल करने पर विचार करें।

माँ बेथानी सी कहती हैं, ” जुड़वाँ होने और यह महसूस करने के बाद कि मुझे और मदद की ज़रूरत है, मैंने साइनअप जीनियस के ज़रिए साइनअप किया और अपनी लड़कियों को पकड़ कर उन्हें अपनी बोतलें दीं। ” वास्तव में उस पागल समय के दौरान कुछ सामाजिक संपर्क पाने के लिए अच्छा है। ”

“एक तरह से नए माता-पिता बच्चे के आने के बाद अपनी जरूरतों को प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं, जैसे कि ट्रेलो बोर्डों का उपयोग सूची के रूप में किया जाता है,” शादी और परिवार के चिकित्सक केटी जिस्किन, एलएमएफटी कहते हैं। ट्रेलो के डिजिटल संगठन उपकरण अक्सर काम के सहयोग के लिए उपयोग किए जाते हैं – लेकिन ऐसा कोई कारण नहीं है कि वे घरेलू जिम्मेदारियों के लिए ऐसा नहीं कर सकते हैं।

ऑनलाइन संचार भी अपने साथी के साथ एक ही पृष्ठ पर रहने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, खासकर यदि आपके पास व्यस्त कार्यक्रम हैं। “क्रिएटिव तरीके से आप दोनों को पढ़ सकते हैं, जैसे कि Google के Keep का उपयोग करना,” Ziskind अनुशंसा करता है।

 

6. अपने लिए प्रतिनिधि चुनने के लिए किसी को चुनें

जब आप बाहर पहुँचने के बारे में आत्म-जागरूक महसूस करते हैं, तो किसी ऐसे व्यक्ति की पहचान कैसे करें जो आपकी ओर से अनुरोध कर सकता है? माँ व्हिटनी एस को याद करते हुए कहते हैं, “मेरे एक दोस्त थे, जिन्होंने मांग की थी कि मैं उन तीन तरीकों में से एक चुन लूं, जिससे वह मेरा समर्थन कर सकें।

“मेरी सलाह एक अच्छे दोस्त या परिवार के सदस्य के माध्यम से जाने की होगी, जिससे चीजें हो सकती हैं, इसलिए आपको थोपने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।” उन्हें इस्तेमाल करें!

 

7. सोशल मीडिया (बुद्धिमानी से) का उपयोग करें

जैसा कि आप शायद अनुभव से सीख चुके हैं, सोशल मीडिया एक आशीर्वाद और अभिशाप हो सकता है। यह तब कम सच नहीं है जब यह बच्चे के आने के बाद समर्थित महसूस करने के लिए आता है।

होडोस कहते हैं, “सोशल मीडिया अन्य नई माताओं और वास्तव में माता-पिता समूहों और उनके समुदाय के अन्य संसाधनों से जुड़ने के लिए समर्थन खोजने का स्थान हो सकता है।” “रात के बीच में सोने के लिए बच्चे को पाने की कोशिश करते हुए, माँ खुद को जागृत रखने के लिए स्क्रॉल कर सकती है और यहां तक ​​कि अन्य माता-पिता के लिए उपयोगी सुझाव पा सकती है।”

हालांकि, दोस्तों और परिवार से मदद लेने के लिए, होदोस इंस्टा पर अपनी आवश्यकताओं को प्रसारित करने की सलाह नहीं देता है। “मैं व्यक्तिगत रूप से नहीं कहूंगा। इस तरह के सामान को सोशल पर पोस्ट करना बेहद असुरक्षित महसूस कर सकता है, और आपको उन लोगों के अतिरिक्त दबाव की आवश्यकता नहीं है जिन्हें आप जानते हैं या आपके व्यवसाय पर टिप्पणी करने पर भरोसा नहीं करते हैं। ”

 

8. अपनी आवश्यकताओं को आउटसोर्स करें

क्या आप अपने बीएफएफ को अपनी डिनर प्लेटों को बंद करने के लिए कहने के लिए नहीं ला सकते हैं? अब आप किसी अजनबी से इसे करने के लिए कह सकते हैं। टास्क रैबिट जैसी साइटें आपको ऐसे लोगों का डेटाबेस खोजने देती हैं, जो आपको थोड़े से कैश के लिए घरेलू कामों में मदद करने के अलावा और कुछ नहीं चाहते हैं। (और हां, उन्हें बैकग्राउंड चेक पास करना होगा।)

यदि बजट अनुमति देता है, तो इस प्रकार की यहाँ-वहाँ मदद आपके टिकट को कम तनाव में डाल सकती है।

 

9. एक सहायता समूह का प्रयास करें

परिवार (उह, हम सभी) के साथ कम-से-परिपूर्ण संबंधों के साथ किसी के लिए भी हमारे तत्काल सर्कल के बाहर के लोगों के साथ बोझ साझा करना आसान हो सकता है। माता-पिता सहायता समूह दर्ज करें।

ये समूह हर नए-माता-पिता के मुद्दे पर स्तनपान से लेकर बेबीवियरिंग तक के लिए पाया जा सकता है। अरे, कभी भी आप के रूप में एक ही नाव में लोगों के साथ समय बिताने के लिए दर्द नहीं होता है, है ना?

मिनट में एक डॉक्टर से जवाब प्राप्त करें, कभी भी चिकित्सा प्रश्न हैं? ऑनलाइन या फोन से बोर्ड से प्रमाणित अनुभवी डॉक्टर से जुड़ें। बाल रोग विशेषज्ञ और अन्य विशेषज्ञ 24/7 उपलब्ध हैं।

 

10. एक पेशेवर तक पहुंचें

स्तनपान सलाहकार, बाल रोग विशेषज्ञ और परिवार चिकित्सक एक कारण से मौजूद हैं। कुछ बच्चे के बाद के मुद्दों के साथ, दोस्तों और परिवार की मदद केवल आपको अभी तक ले सकती है। शायद यह एक पेशेवर के संपर्क में आने का समय है।

आश्चर्य है कि सही मानसिक स्वास्थ्य समर्थक कैसे खोजें? “अगर एक नई माँ एक चिकित्सक को खोजने के लिए संघर्ष कर रही है जो मदद का हो सकता है, तो अन्य नई माताओं तक पहुंचें, जिन्होंने संभवतः मदद का भी उपयोग किया है,” लॉरेन कुक, एमएमएफटी की सिफारिश करते हैं। “साइकोलॉजी टुडे एक और महान संसाधन है अगर एक नई माँ अनिश्चित है जहाँ देखना है।”

बच्चे की देखभाल या खिलाने के बारे में प्रश्नों के लिए, अपने बच्चे के डॉक्टर के साथ जांच करने में संकोच न करें। “कई बाल रोग विशेषज्ञों के पास कर्मचारियों पर स्तनपान नर्सें हैं, और यदि वे नहीं करते हैं, तो उन्हें सिफारिश करनी चाहिए कि कहां मोड़ना है।”

 

11. अजनबियों की दया पर भरोसा करना

एक घूमने वाले दरवाजे के माध्यम से अपने 60 इंच के घुमक्कड़ को प्राप्त करने की आवश्यकता है? क्या आप अपनी कार की चाबी, डायपर बैग, किराने का सामान और कार की सीट एक ही बार में बंद कर सकते हैं? एक समय और स्थान है, खासकर जब बाहर और बारे में, बस किसी अजनबी से मदद माँगने के लिए।

लेकिन आप कैसे डुबकी लेते हैं? कुक ने कहा, “सबसे अच्छी बात यह है कि आंखों के संपर्क और मुस्कुराहट का उपयोग करें ताकि व्यक्ति आपको सीधे देख सके।” “आप कह सकते हैं, हाय , मेरे हाथ अभी भरे हुए हैं, क्या आप मेरे लिए दरवाजा खोलने का मन रखते हैं? ‘हमेशा उनकी मदद के लिए धन्यवाद कहते हैं क्योंकि लोग दयालुता के उनके कृत्यों के लिए सराहना महसूस करना पसंद करते हैं।”

 

12. अपने साथी के साथ अधिक बार बातचीत करना शुरू करें

आपके लिए आवश्यक सहायता प्राप्त करने के बारे में सभी की सबसे कठिन बातचीत आपके जीवनसाथी या साथी के साथ हो सकती है। इस सबसे अंतरंग रिश्ते में, ईमानदारी से संवाद करना महत्वपूर्ण है – और सही समय पर।

“जब आप दोनों के पास खाली समय हो और आराम के मूड में हों तो अपनी जरूरतों और अपने साथी की जरूरतों पर चर्चा करने के लिए एक समय चुनें।” “हमेशा अपने साथी से पूछें कि क्या इस विषय पर चर्चा करने से पहले इसमें कूदने का अच्छा समय है।” (जैसा कि रात के मध्य में होता है, जब आप थकावट और कर्कश दोनों नहीं होते हैं)।

“जरूरतों के बारे में संवाद करना एक बार की बातचीत नहीं है – बल्कि यह एक दैनिक चर्चा है, शायद प्रति घंटा कभी-कभी।” कुक ने कहा, “सबसे अच्छी बात यह है कि आप और आपका साथी जो कर सकते हैं, वह लचीलेपन के लिए खुला है। कभी-कभी आपको दूसरों की तुलना में अधिक मदद की जरूरत होगी।

यह स्वीकार करना कठिन हो सकता है कि हम यह सब अपने दम पर नहीं कर सकते। लेकिन नया पेरेंटहुड प्रमुख समायोजन का समय है, और आपकी आवश्यकताओं को संप्रेषित करने में कोई शर्म नहीं है। ऐसा करने पर आपको आपकी मदद की आवश्यकता होती है, आपको खेद है कि आपने बात नहीं की।

 

अधिक जानकारी के लिए आप मेरे इस ब्लॉग पर जा सकते है Yours healthy blog.

आप मेरे इंस्टाग्राम अकाउंट को भी फॉलो कर सकते है Yours healthy blog.

Tags
Show More

Anjali Arora

My name is Anjali Arora. I am graduated. and now I am a digital marketer. I am here to tell you about health. I want to give you some tips and want to tell you something about health. I hope you like my content. I hope you visit this website and read my article. I want to help you and satisfy you with my post.I am not a doctor but I am a well-wisher.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close